
What Is Local SEO- एक विशिष्ट स्थानीय क्षेत्र के लिए आपकी Website को अनुकूलित करने का अभ्यास है।
यदि आपका कोई Local Business है, जैसे कोई दुकान, रेस्तरां, या एजेंसी, तो आप चाहते हैं
कि आपके वेब पृष्ठ स्थानीय ऑडियंस द्वारा की गई कुछ खोज क्वेरी के लिए Rank करें।
अपने Local Business की website को अनुकूलित करना यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि लोग आपको Online और Offline ढूंढ सकें।
अब भी, जब आपको अपने building में visitors नहीं मिल रहे हैं, तब भी आप ऐसे दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं जो आपके भौगोलिक क्षेत्र में स्थित हैं।
इसलिए बेहतर होगा कि आप उस क्षेत्र के लिए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को अनुकूलित कर लें।
आप इसे अपनी वेबसाइट पर आंशिक रूप से कर सकते हैं, लेकिन आप और भी बहुत कुछ कर सकते हैं!
local SEO क्यों महत्वपूर्ण है?(Why is local SEO important?)
Local SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि बहुत से लोग स्थानीय व्यवसायों को खोजने के लिए Search Engine का उपयोग करते हैं।
वास्तव में, Google के अनुसार:
सभी मोबाइल खोजों में से 30% स्थान से संबंधित हैं।
अपने फ़ोन पर आस-पास कुछ खोजने वाले 78% लोग एक दिन के भीतर व्यवसाय पर जाते हैं |
What Is Local SEO- Local Seo Kya Hai | Hindi
आस-पास की किसी चीज़ के लिए 28% खोजों का परिणाम खरीदारी होता है।
संक्षेप में, ग्राहक आपके व्यवसाय को खोज रहे हैं। यदि आप वहां नहीं हैं, तो आप टेबल पर पैसा छोड़ रहे हैं।
लोकल एसईओ (local SEO) टिप्स :-
1- Google मेरा व्यवसाय के लिए अनुकूलित करें।
2- सोशल मीडिया से जुड़ें और Google मेरा व्यवसाय में पोस्ट जोड़ें।
3- सुनिश्चित करें कि आपका नाम, पता और फोन नंबर ऑनलाइन संगत हैं।
4- ऑनलाइन directories और citations का अनुकूलन करें।
5- एक Local SEO Audit करें।
6- अपनी आंतरिक लिंकिंग संरचना में सुधार करें।
7- URL, Title Tags, Headers, Meta Description और Content को Optimize करें।
8- अपनी वेबसाइट में Places page जोड़ें।
9- Local सामग्री बनाएँ।
10- सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट Mobile Friendly है।
11- Authority और Relevance के साथ Inbound Links प्राप्त करें।
12- अपने Local Community में भाग लें।
Local Search क्यों महत्वपूर्ण है (Why Local Search Is Important)
यहां कुछ आंकड़े दिए गए हैं जो साबित करते हैं कि व्यवसायों के लिए Local Search कितनी महत्वपूर्ण बनी हुई है:
Google के अनुसार, अपने स्मार्टफोन पर स्थानीय खोज करने वाले 76% लोग 24 घंटे के भीतर किसी व्यवसाय पर जाते हैं, और उन खोजों में से 28% खरीदारी में परिणत होते हैं।
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इसके द्वारा संसाधित की जाने वाली सभी खोजों में से 30% स्थान से संबंधित हैं, वह भी Google के अनुसार।
61% उपभोक्ताओं ने हाल ही में एक स्थानीय खोज सर्वेक्षण में कहा कि वे हर दिन स्थानीय रूप से खोज करते हैं।
एक हालिया Local SEO सर्वेक्षण में पाया गया कि 82% उपभोक्ता स्थानीय खोज के दौरान व्यवसायों के लिए ऑनलाइन समीक्षा पढ़ते हैं और निर्णय लेने से पहले ऐसा करने में लगभग 14 मिनट का समय लगाते हैं।
86% लोग किसी व्यवसाय का स्थान खोजने के लिए Google मानचित्र पर भरोसा करते हैं।
Local Search क्या है? (What Is Local SEO)
स्थानीय खोज केवल आपके इलाके में उपलब्ध किसी उत्पाद या सेवा को खोजने के लिए Search Engine पर की जाने वाली खोज है।
मान लीजिए, आप अपने प्रियजनों का जन्मदिन भूल जाते हैं और अब आप चाहते हैं कि कोई आपको जल्दी से केक पहुंचाए या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसे ब्लड बैंक से रक्त की तत्काल आवश्यकता है।
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इन दोनों मामलों में, आप “cake shop near me” और “blood bank near me” खोजेंगे।
इस प्रकार की क्वेरीज़, जहाँ आप अपने आस-पास कुछ खोज रहे हैं, स्थानीय खोज के रूप में जानी जाती हैं।
Local SEO कैसे काम करता है? (Local Seo Kya Hai)
स्थानीय खोज परिणामों को रैंक करने के लिए Google विभिन्न कारकों का उपयोग करता है।
Google द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ रैंकिंग संकेतों में शामिल हैं:
- व्यवसाय की खोज करने वाले लोगों की संख्या जहां से वह स्थित है
- कंपनी की खोज करते समय उपयोगकर्ता का स्थान
- Google My Business सूचीकरण
- ऑनलाइन समीक्षाएं और उनमें प्रयुक्त कीवर्ड
- व्यवसाय की संख्या ‘चेक-इन’
- गूगल Maps की उपलब्धता
Local SEO के क्या लाभ हैं? (What are the benefits of local SEO?)
- अधिक लोगों तक पहुंचें(Reach More People)
स्थानीय खोज परिणामों में बेहतर दृश्यता का अर्थ है कि अधिक लोगों द्वारा आपके व्यवसाय को खोजे जाने की संभावना है। यहां से, खोजकर्ता आपकी वेबसाइट पर जा सकता है, आपको कॉल कर सकता है या व्यक्तिगत रूप से आपके व्यवसाय पर जाने का निर्णय ले सकता है। (What Is Local SEO- Local Seo Kya Hai | Hindi)
- 2. अधिक Conversions करें (Drive More Conversions)
खोज दृश्यता बढ़ाने के लिए कार्रवाई करने से स्वाभाविक रूप से अधिक लोग आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर जाएँगे
और अधिक वेब ट्रैफ़िक के परिणामस्वरूप अधिक रूपांतरण (जैसे बिक्री, सदस्यताएँ, या सेवा पूछताछ) हो सकते हैं।
चूंकि ऑनलाइन उपभोक्ताओं को अक्सर खोज परिणामों के भीतर वह जानकारी मिल सकती है
जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें हमेशा आपकी वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
Local SEO के लिए क्या मायने रखता है(What matters for local SEO)
Marketers को खोजने का क्या अर्थ है? जबकि Local Map पैक मानक Google Organic खोज सूची के भीतर प्रदर्शित होता है,
अलग-अलग एल्गोरिदम स्थानीय रैंकिंग और स्थानीय मानचित्र पैक परिणामों के लिए मुख्य Google खोज परिणामों को शक्ति प्रदान करते हैं।
एक स्थानीय व्यवसाय के रूप में, आपके पास एक ही समय में मुख्य जैविक खोज परिणामों और स्थानीय मानचित्र पैक दोनों में प्रकट होने का अवसर होता है।
What Is Local SEO – Local Seo Kya Hai | Hindi
यदि आप अपने व्यवसाय की Online Marketing करने के लिए नए हैं, तो मुख्य चुनौतियों में से एक यह जानना है
कि आपको अपने प्रयासों को यथासंभव प्रभावी बनाने के लिए किस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
मार्केटिंग एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर कंपनी Moz अपना वार्षिक स्थानीय खोज रैंकिंग कारक सर्वेक्षण पोस्ट करती है,
जिसमें स्थानीय SEO में दुनिया भर के शीर्ष 35 से 40 विशेषज्ञ शामिल हैं।
इसके परिणाम सर्वोत्तम अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं कि कौन से कारक स्थानीय खोज दृश्यता को प्रभावित करते हैं।
Local SEO के लिए अपनी Website को कैसे Optimize करें
महामारी (Pandemic) जैसे अप्रत्याशित मामले लोगों को वास्तव में खुद बाहर जाने के बजाय अपने घरों की सुख-सुविधाओं को तरजीह देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
व्यवहार में यह परिवर्तन यह भी बदल सकता है कि स्थानीय व्यवसाय कैसे संचालित होते हैं
और इस परिवर्तन के अनुकूल होने के लिए, प्रमुख चालों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आपकी Website अच्छा प्रदर्शन कर रही है।
न केवल ग्राहकों को प्राप्त करने के संदर्भ में, बल्कि उनके द्वारा खोजे जाने के संदर्भ में भी।
Skin Care Marketing for e-Commerce Stores (What Is Local SEO)
अभी स्किनकेयर मार्केटिंग(skincare marketing) में क्या लोकप्रिय(popular) है?
Skincare एक व्यापक उद्योग है क्योंकि प्रत्येक मनुष्य को किसी न किसी क्षमता में इसकी आवश्यकता होती है।
किसी व्यक्ति की उम्र, लिंग या त्वचा की देखभाल संबंधी चिंता कोई मायने नहीं रखती, ऐसे उत्पाद हैं जो उनके लिए प्रासंगिक हो सकते हैं।
इस बात को ध्यान में रखते हुए, त्वचा की देखभाल में सफलता पाने का पहला तरीका “निचे डाउन” करना है।
हर किसी के लिए सब कुछ बनने की कोशिश मत करो।
निर्धारित करें कि आप इस स्थान में क्या अच्छा कर सकते हैं, और फिर अपने स्किनकेयर मार्केटिंग को लक्षित जनसांख्यिकीय के लिए चैनल करें जो उन विशेष उत्पादों का उपयोग करेंगे और उन्हें प्यार करेंगे।
उदाहरण के लिए, “स्वच्छ” स्किनकेयर (अर्थात् गैर विषैले, पूरी तरह से परीक्षण के साथ सुरक्षित सामग्री) लोकप्रिय है, साथ ही साथ “शाकाहारी” या “क्रूरता-मुक्त” भी है।
Cosmetic की दुनिया में eCommerce Trends इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं?
ईकामर्स उद्योग दिन-ब-दिन प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है। इसलिए, उद्योग में लंबे समय तक जीवित रहने के लिए,
ई-कॉमर्स के रुझानों पर लगातार नजर रखने की जरूरत है। (What Is Local SEO- Local Seo Kya Hai | Hindi)
आपका ई-कॉमर्स स्टोर कितना भी मजबूत क्यों न हो, अगर आप ई-कॉमर्स के रुझानों का पालन नहीं करते हैं, तो आप पीछे रह सकते हैं।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको भविष्य में सफलता मिले, आपको आगे बढ़ते रहने की आवश्यकता है।
अब वह समय आ गया है जब आपको इन प्रवृत्तियों के सभी लाभों को लेने की आवश्यकता है।
इसलिए प्रभावी तरीके से ई-कॉमर्स के रुझानों को अपनाना और उनका विश्लेषण करना इतना महत्वपूर्ण है।
रुझानों का पालन करके आप अपने ई-कॉमर्स ब्रांड को शीर्ष पर रख सकते हैं
और प्रतिस्पर्धा में आगे रह सकते हैं।
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अपने Beauty brand को बढ़ावा देने के लिए Top Skincare Marketing टिप्स
स्किनकेयर स्पेस हर साल $17 मिलियन से अधिक राजस्व कमाता है, और इसके सालाना 5.3% बढ़ने की उम्मीद है।
और जैसे-जैसे लोग घर पर अधिक रहते हैं, त्वचा की देखभाल सहित स्वयं की देखभाल करने वाले उत्पादों की इच्छा बढ़ती जा रही है।
यह ब्रांडों के लिए अपनी स्किनकेयर मार्केटिंग रणनीतियों पर कड़ी नज़र रखने और इस वृद्धि को जब्त करने का सही समय हो सकता है।
- कुछ स्किनकेयर मार्केटिंग Technical Improvements करें – हम अलाना के जैविक ट्रैफ़िक द्वारा स्किनकेयर को विकसित करना चाहते थे, इसलिए हमने साइट पर तकनीकी एसईओ सुधार करके शुरुआत की। इससे उसके उत्पादों को अधिक बार प्रदर्शित होने और खोजों में ऊपर आने में मदद मिली।
- बाजार की जरूरतों को समझें – विभिन्न पृष्ठभूमि के लोग स्किन केयर लाइन्स खरीदते हैं, और विभिन्न बाजारों की अलग-अलग जरूरतें होती हैं। किशोर त्वचा देखभाल उत्पाद चाहते हैं जो मुँहासे को कम करने में मदद करते हैं, जबकि अधिक परिपक्व ग्राहक ऐसे उत्पाद खरीद सकते हैं जो एंटी-एजिंग उपचार प्रदान करते हैं। अपनी स्किन केयर लाइन की मार्केटिंग के लिए निकलते ही अपने बाजार को जानें।
त्वचा को बेहतर बनाने और त्वचा की समस्याओं को रोकने में मदद करने के लिए आपको
अपने उत्पादों में शामिल करने के लिए आवश्यक सामग्री के प्रकारों की पहचान करने में मदद करने के लिए उन ग्राहकों की ज़रूरतों पर अच्छी तरह से शोध करें।
बाजार के ज्ञान के साथ, आप यह भी पता लगा सकते हैं कि
आपके स्किनकेयर लक्षित बाजार के ग्राहक कहां खरीदारी करते हैं, उनका बजट,
उनके लिए महत्वपूर्ण सामग्री और उन्हें उत्पादों के बारे में जानकारी कहां से मिलती है।
- Active ingredients को हाइलाइट करें – त्वचा देखभाल उत्पादों को ढूंढना बहुत आसान है जो आपके लिए अच्छी तरह से काम करते हैं यदि आप जानते हैं कि त्वचा देखभाल उत्पादों में कौन से सक्रिय पदार्थ हैं। ऊपर दी गई गाइड आपकी स्किनकेयर रूटीन बनाने में आपकी मदद करेगी! सौंदर्य प्रसाधनों की तलाश में हैं जो वास्तव में वे क्या वादा करते हैं? VREA कॉस्मेटिक्स ने आपको कवर किया है। हमारे उत्पाद सुंदरियों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो इस बात की परवाह करती हैं कि कॉस्मेटिक सामग्री कैसे प्राप्त की जाती है और उनका परीक्षण किया जाता है। VREA सौंदर्य प्रसाधन शाकाहारी हैं, सभी प्रकार की त्वचा पर प्रयोग करने योग्य हैं, और जानवरों पर कभी परीक्षण नहीं किया गया है।
यदि आप क्रीम, साबुन, बाल या अन्य त्वचा देखभाल उत्पाद ऑनलाइन बेच रहे हैं,
तो बिक्री और रूपांतरण बढ़ाने के सबसे प्रभावशाली तरीकों में से एक सामान्य ग्राहक आपत्तियों को दूर करना है।
हमने कई स्किन केयर कंपनियों को सलाह दी है और उनके साथ काम किया है।
What Is Local SEO- Local Seo Kya Hai | Hindi
हर स्टोर की एक अलग ऑडियंस, वेबसाइट और उत्पादों का चयन होता है।
बदले में, उनके ग्राहकों की विविध इच्छाएं और आवश्यकताएं होती हैं।
उस ने कहा, त्वचा देखभाल कंपनियों में साझा लक्षण हैं, और पूछने के लिए सबसे सार्थक समानताओं की जांच करना उचित है:
इस विशेष उद्योग में शीर्ष आपत्तियां वेबसाइट आगंतुकों के पास क्या हैं?
स्किन केयर स्टोर के मालिकों को अपने उत्पाद पृष्ठों की संरचना कैसे करनी चाहिए?
आगंतुकों को ग्राहकों में बदलने के लिए एक स्किन केयर स्टोर को “अत्यावश्यक” क्या चाहिए?
त्वचा की देखभाल विपणन सेवाएँ(Skin Care Marketing Services)
सफल त्वचा देखभाल विपणन सेवाएं इन दिनों एक व्यापक दृष्टिकोण है।
त्वचा देखभाल उपभोक्ता एक निश्चित स्तर की गुणवत्ता, गतिविधि और संचार कवरेज के आदी हो गए हैं।
Skin Care Marketing सेवाएँ अब और अधिक जटिल हैं। लैंडस्केप ब्रांडों को इन दिनों कवर करना चाहिए बहुत बड़ा है लेकिन अवसर भी प्रदान कर सकता है।
त्वचा देखभाल उद्योग जितना प्रतिस्पर्धी है, उतना ही आकर्षक भी है।
छोटे से बड़े ब्रांड बाजार में हिस्सेदारी, ग्राहक और उत्पाद की बिक्री हासिल कर सकते हैं।
त्वचा देखभाल विपणन सेवाएँ त्वचा देखभाल ब्रांडों के विकास के लिए आवश्यक विपणन अभियान प्रदान करती हैं।
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ये मार्केटिंग अभियान संयुक्त रूप से एक ब्रांड के रूप में गति बनाने के लिए बहुत आवश्यक कार्य हैं।
ये स्किनकेयर मार्केटिंग रणनीति एक ब्रांड की वेबसाइट ट्रैफ़िक, खोज इंजनों में ऑनलाइन दृश्यता, सोशल मीडिया नेटवर्क पर दृश्यता और बहुत कुछ बढ़ाती है।
स्किनकेयर के लिए प्रभावी विपणन रणनीतियाँ (Effective Marketing Strategies for Skincare )
- सामाजिक मीडिया Marketing – हम सभी जानते हैं कि हमें फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म की जरूरत है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन पर क्या पोस्ट करना है? उनमें हर समय नई सुविधाएँ जोड़ी जा रही हैं |
- ईमेल Marketing – यदि आप “ईमेल मार्केटिंग” शब्द सुनते ही कराह उठते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। हालांकि, आंकड़े कुछ और ही कहानी कहते हैं।
- विज्ञापनों को पुनः लक्षित करना (Retargeting ads ) – यदि आपकी मार्केटिंग में ऑनलाइन विज्ञापन शामिल हैं, तो Google ऐडवर्ड्स से लेकर फेसबुक विज्ञापनों तक बहुत सारे विकल्प हैं।
- वीडियो मार्केटिंग (Video marketing) – यदि सामग्री राजा है, तो वीडियो मार्केटिंग नई रानी बनती जा रही है। YouTube के हर दिन लगभग 2 बिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के साथ, लक्षित ऑडियंस बनाने का यह एक गंभीर अवसर है, जो एंटी-एजिंग या सौंदर्य-संबंधी विषयों में रुचि रखते हैं।
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